रविवार, 26 सितंबर 2010

देर मगर दुरुस्त आने की चाह

साल पूरा होने में तीन माह शेष हैं। सिनेमा के मामले में खास तीन फिल्मों के लिए जाना जायेगा यह साल। लाभ और प्रभाव की वरीयता क्रम में दबंग, थ्री ईडियट्स और राजनीति के नाम आते हैं। तीन-चार और सफल फिल्में हैं मगर उनके नाम इन फिल्मों के बाद ही लिए जाएँगे जिनमें अजब प्रेम की गजब कहानी, पीपली लाइव आदि फिल्में शामिल हैं। इस साल शाहरुख खान एक तरह से स्पर्धाओं से बाहर ही रहे। यदि वे फराह खान का उनके पति शिरीष कुन्देर की ओर से किया अनुरोध स्वीकार लेते तो निश्चित ही दिसम्बर में प्रदर्शित होने वाली तीस मार खाँ अक्षय के बजाय उनकी फिल्म होती।

आमिर खान ने इस पूरे साल को अपनी तीन फिल्मों के माध्यम से कवर करके रखा है जिनमें थ्री ईडियट्स जाहिर तौर पर, पीपली लाइव निर्माता और प्रस्तुतकर्ता के रूप में और अब आने वाली धोबी घाट नायक की तरह, और खासकर पत्नी किरण राव की फिल्म। सलमान ने एक दबंग से दबंगई दिखा दी अपनी। शाहरुख खान भरपूर ऊँचाई तक जाकर अपनी रोशनी और तेज धमाके से आकाश गुंजा देने वाली इन आतिशबाजियों को चुपचाप दे रहे हों ऐसा नहीं है। वे अपनी महात्वाकांक्षी फिल्म रा डॉट वन को भरपूर चिन्ता, भरपूर वक्त और भरपूर एकाग्रता दे रहे हैं। अनुभव सिन्हा, शाहरुख और गौरी खान के लिए इस फिल्म को निर्देशित कर रहे हैं। अशोका के बाद करीना एक बार फिर शाहरुख की नायिका हैं। अर्जुन रामपाल, ओम शान्ति ओम के बाद शाहरुख कैम्प की यह फिल्म भी कर रहे हैं।

एक अरब रुपए लगभग बजट की यह फिल्म अमरीकन पटकथाकार डेविड बेनुलो की स्क्रिप्ट पर बन रही है।

शाहरुख खान ने अपने कैरियर के अब तक के सबसे खतरनाक स्टंट इस फिल्म के लिए किए हैं। चीनी-अमरीकी कलाकार टॉम वू इस फिल्म का एक प्रमुख आकर्षण हैं जिनके साथ काम करके शाहरुख बहुत उत्साहित हैं। पिछले दिनों शाहरुख खान ने मीडिया में एक बात यह कही कि वे यह फिल्म अपने पिता को डेडिकेटेड करने जा रहे हैं। लेकिन इस बात के साथ उन्होंने एक बात यह भी जोड़ी कि हमारे यहाँ फिल्में पिता को कम डेडिकेट की जाती हैं, गाने भी उन पर कम ही होते हैं, ज्यादातर फिल्में और गानों में माँ को प्रमुखता दी जाती है। वे स्वयं भी ऐसा करते रहे हैं मगर रा डॉट वन उनकी अपने पिता के प्रति आदरांजलि होगी।

इस फिल्म की शूटिंग साल के अन्त तक पूरी होगी फिर छ: महीने का समय पोस्ट प्रोडक्शन में लगेगा। मुम्बई, गोवा के साथ ही मियामी, लन्दन में फिल्म का बड़ा हिस्सा शूट हुआ है। दर्शकों तक रा डॉट वन अगले साल जून में ही पहुँच पाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: