गुरुवार, 30 सितंबर 2010

लौटकर आते टीवी शो की फेसलिफ्टिंग

भोजपुरी फिल्मों के प्रमुख अभिनेता रविकिशन ने पिछले दिनों एक चैनल में पुनर्जन्म वाला शो होस्ट किया था। हालाँकि उस धारावाहिक की सीमित कडिय़ाँ ही आ सकीं मगर रविकिशन ने प्राय: हर जगह यह कहा कि यह शो बहुत चर्चित हुआ है और बड़ी हस्तियों ने इस शो को देखकर इसमें शामिल होने में अपनी रुचि दिखायी है। यद्यपि शो पूरा होते-होते ऐसी कोई हस्ती शो में नहीं आ सकी थी, जिसके बड़े होने का कोई प्रमाण मौजूद हो, वह भी किसी न किसी रूप में। जल्दी ही सामान्य पहचान वाले लोगों के बीच सिमट कर रह गये इस शो में रविकिशन खुद भी अपना कोई व्यवस्थित दार्शनिक रूप भी व्यक्त नहीं कर पाए थे। अब फिर से इस शो के एक बार और आने की सुगबुगाहट प्रोमो के माध्यम से दिखायी देने लगी है।

हिन्दी को अतिशय अलंकृत करके बोलने के आदी रविकिशन इस शो के प्रोमो में ऐसे ही एक-दो जुमलों के साथ फिर से दिखायी दे रहे हैं। नई पीढ़ी की बेहद आशान्वित करने वाली सामथ्र्य और ऊर्जा से भरेपूरे वर्तमान में पूर्वजन्म, तंत्र-मंत्र जैसी चीजों का इतना महिमामण्डन किए जाने के पीछे औचित्य क्या है, यह समझ में नहीं आता। रविकिशन जैसे कड़े संघर्ष से अपना मुकाम हासिल करने वाले कलाकार भी क्यों दकियानूसी दर्शन का हिस्सा बन जाते हैं समझ में नहीं आता, हालाँकि सीधे तौर पर तो प्रस्तुतिकरण के लिए मिलने वाला अच्छा धन ही इसका मूल कारण होता है मगर धन, सामाजिक पहचान और दर्शकों में अर्जित विश्वास और अवधारणा से ज्यादा अहम या महत्वपूर्ण नहीं होता, यह पता नहीं क्यों सितारे समझने को तैयार नहीं होते।

तेजी से खिसकते, हाथ से छूटते समय में एक-एक सेकेण्ड की, हर मिल जाने वाली कीमत वसूलकर सुचारू साँस लिया करने की यह मानसिकता अच्छी नहीं है। चैनलों में बहुत से हँसाने, रुलाने, कूदने-कुदाने, बेइज्जत करने और बेइज्जत होने वाले शो के इर्द-गिर्द केवल एक ही मानसिकता काम कर रही है। कौन बनेगा करोड़पति का फिर से आना, एक बार फिर हमारे जीवन के आसपास सपने और सम्मोहन का रचा जाना है। घण्टों एकाग्रता में बैठे रहकर सवाल और जवाबों के अदृश्य सेतु पर ठिठके कदमों की आवाजाही का अपना अन्दाज है। सलमान खान दस का दम में अपनी दमखम दिखाने और दबंग की दबंगई के बाद बिग बॉस के रूप में सामने आ रहे हैं। दिलचस्प यह है कि वे शायद उस शो में अपने से काफी वरिष्ठ, लगभग पिता के साथ के किसी वक्त के सुपरसितारे राजेश खन्ना के भी बिग बॉस कहे जाएँगे। क्या राजेश खन्ना, उनको बिग बॉस कहेंगे.........?

कोई टिप्पणी नहीं: