मंगलवार, 5 अक्तूबर 2010

बिग बॉस का मायालोक

बहुप्रतीक्षित बिग बॉस का चौथा सत्र शुरू हो गया है। सलमान खान, दबंग से एक बार फिर अपने आपको आज के सिनेमा की सुरक्षित और महत्वपूर्ण हॉट प्रॉपर्टी साबित करने में सफल हो गये हैं। दबंग, सलमान का पड़ाव नहीं है। अब सलमान के आसपास उनको आज के समय का सबसे अहम महानायक समझने वाले लेखकों, निर्देशकों और शुभचिन्तकों की एक पूरी टीम बहुत सजग होकर काम करती है। जाहिर है इसमें परिवार की एक बड़ी भूमिका है।

सलमान के पिता सलीम साहब इस पूरे परिदृश्य में एक बड़े संजीदा ऑब्जर्वर की तरह होते हैं। जाहिर है वे नियंत्रक भी होते हैं मगर वे कभी भी हस्तक्षेपी नहीं होते। अपने बेटों की प्रतिभा और क्षमताओं पर बड़ा भरोसा करने वाले सलीम साहब दबंग सलमान पर खासा फक्र करते हैं। अपने बेटे को बहुत मेहनती और क्षमतावान मानने वाले पिता को बिग बॉस के रूप में भी सलमान की तीन महीने की सक्रियता पर अच्छी आश्वस्ति है। इस बीच जब सलमान, बिग बॉस में अपने आपको एकाग्र कर चुके हैं, उनके लिए एक और फिल्म की पटकथा तैयार किए जाने की तैयारियाँ जोर-शोर से जारी हैं। एक सुपरहिट मलयालम फिल्म का रीमेक हिन्दी में बनेगा जिसके नायक सलमान खान होंगे। मलयालम में वह फिल्म जरा बड़ी है, सो उसकी पटकथा का पुनर्लेखन करके उसको कसा जा रहा है ताकि सवा दो घण्टे के आसपास एक अच्छी फिल्म बन सके।

सलमान खान की नजर से बिग बॉस का मायालोक देखना टीवी दर्शकों के लिए अनूठा अनुभव रहा है। रविवार की रात दर्शकों ने इस शो के लिए खास तौर पर खाली रखी। सलमान इस शो के होस्ट के रूप में एकदम तरोताजा, स्मार्ट और गुडलुकिंग लग रहे थे। उनकी एनर्जी भी इस शो का आगाज करते हुए अलग ही दिखायी दे रही थी। सलमान खान चूँकि जवानों के सितारे हैं, परदे पर मारधाड़ से लेकर हँसने-हँसाने और नाचने-नचाने का उनका अन्दाज बड़ा दिलचस्प और रोचक होता है लिहाजा यह शो लेक्चरबाजी की रूढ़ परिपाटी से थोड़ा अलग हटकर मजेदार ढंग से शुरू हुआ। बिग बॉस का मायालोक दर्शकों को वाकई सपनों के ऐसे संसार में ले जाता है जहाँ वो खुद अपने आपको उस जगह पर पाता है।

दर्शकों में से कुछ का कहना उस वक्त बड़ा हँसाता है जब वे कहते हैं, सोने का कमरा और बिस्तर बड़े अच्छे हैं, स्वीमिंग पूल बहुत अच्छा है, बनाने-खाने और आराम फरमाने के संसाधन तुरन्त वहाँ का हिस्सा होने का भ्रम देते हैं। सारा का सारा अनूठा सा मायालोक है, जादुई दुनिया है जो बाहर से कौतुहल पैदा करती है। बहरहाल तीन माह कई तरह के अनुभवों के साक्षी होंगे चौदह लोग और दर्शक भी।

कोई टिप्पणी नहीं: