मंगलवार, 8 फ़रवरी 2011

अपने किरदारों में नसीर

विशाल भारद्वाज और नसीरुद्दीन शाह के बीच कल्पनाशीलता और समृद्ध दृष्टि की समझ का रिश्ता है। विशाल के गुरु गुलजार साहब के साथ नसीरुद्दीन शाह ने श्रेष्ठ फिल्में की हैं जिनमें इजाजत और लिबास प्रमुख हैं। संगीत निर्देशन से निर्देशक के रूप में विशाल ने जब अपने आयाम का विस्तार किया तो अपनी एक उल्लेखनीय फिल्म मकबूल में ओमपुरी के साथ नसीर को एक दिलचस्प भूमिका में लिया। पुलिस इन्सपेक्टर के ये दोनों किरदार हमें एक पूरे माहौल, एक पूरे वातावरण से दो-चार कराते हैं जिसमें एक तरफ हम अपराध-पुलिस की परस्पर स्थितियों और यथार्थ को सहजता और प्रभाव के साथ देखते हैं।

विशाल ने बाद में अपनी निर्माण संस्था की फिल्म इश्किया में भी नसीर को एक अलग तरह की भूमिका में लिया। अरशद वारसी इस फिल्म में उनके साथ थे मगर नसीर अलग से अपने किरदार के साथ इस फिल्म में रेखांकित होते हैं। विशाल की नयी फिल्म सात खून माफ में नसीर फिर एक बार हैं। जाहिर है, वे फिल्म में एक सशक्त किरदार हैं। विशाल को पश्चिमी साहित्य, एपिक और रोचक कथाएँ हमेशा अपनी फिल्म के लिए आकृष्ट करती हैं। सात खून माफ भी रश्किन बॉण्ड की एक छोटी कहानी से सिनेमा के रूप में विस्तारित हुई है। नसीर इस दौर में चरित्र अभिनेता की अपनी स्वतंत्र और प्रभावी पहचान के लिए खुद को आजमा रहे हैं। यों देखा जाए तो लगभग तीन दशक से भी ज्यादा समय के अपने कैरियर की निरन्तरता में उनके किरदारों ने भारतीय सिने दर्शकों के मन को हमेशा छुआ है।

निशान्त, मंथन, भूमिका, जुनून, आक्रोश, स्पर्श, चक्र, हम पाँच, उमराव जान, आधारशिला, मासूम, बाजार, कथा, अर्धसत्य, मण्डी, जाने भी दो यारों, पार, पेस्टन जी, रिहाई आदि अनेकानेक फिल्में नसीर को नसीर के रूप में ही स्थापित करती हैं। अपने किरदारों को लेकर बड़े सजग रहने वाले नसीर कई बार छोटी भूमिकाओं को भी निभाते हैं। प्रकाश झा की फिल्म राजनीति में उनकी भूमिका लगभग न के बराबर थी। झा के ख्याल में यह चरित्र नसीर के लिए ही था। उन्होंने बताया भी था कि मैंने नसीर साहब से कहा कि भूमिका बहुत छोटी है पर आपके कर लेने से उसका महत्व बढ़ा जायेगा। आत्मीय और उदार नसीर ने भूमिका सुनकर तत्काल हाँ कह दी। बाद में हाँलाकि आलोचकों ने उस भूमिका के लिए नसीर का जिक्र इसी प्रश्र के साथ किया कि ऐसा रोल करने की उनको क्या आवश्यकता थी?

बहरहाल हम नसीर को चक्र के लुक्का, मण्डी के डुंगरूस जैसी यादगार भूमिकाओं सहित कई बेहतर किरदारों के लिए ज्यादा जानते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: