रविवार, 6 मार्च 2011

दक्षिण का सिनेमा और बॉलीवुड

इन दिनों सलमान खान की फिल्म रेडी की शूटिंग जोरों पर है। इसको मई के अन्तिम सप्ताह मेंं रिलीज करने की तैयारी है। इसके अलावा एक और फिल्म बॉडीगार्ड की शूटिंग भी चल रही है जिसे आने वाले अगस्त में प्रदर्शित किया जायेगा। सलमान खान, दबंग के बाद और निर्विवाद नम्बर वन साबित हुए हैं। अरबाज खान इस बात को मानते होंगे कि दबंग बनाते वक्त फिल्म के ऐसे ऐतिहासिक परिणाम की उम्मीद शायद उनको भी न हो। प्रदर्शन के बाद दुनिया बदली हुई है।

इस समय सलमान के पास अपने कैरेक्टर को भीतर उतारने के लिए भरपूर वक्त है, उन्होंने चुनिन्दा दो-तीन फिल्में इसी वजह से अपने हाथ में ले रखी हैं ताकि उनकी स्थापित छबि लगातार मजबूत हो और सफल फिल्मों के चलते स्पर्धी दूर-दूर तक नजर न आयें। बॉडीगार्ड फिल्म उनके बहनोई और एक दशक पहले के सितारे अतुल अग्रिहोत्री द्वारा निर्मित की जा रही है। वाण्टेड, सलमान की दबंग से पहले की सफल फिल्म साउथ की हिट फिल्म का रीमेक थी। सलमान अभी भी दक्षिण की फिल्मों के रीमेक में ही काम कर रहे हैं।

बॉलीवुड में प्रतिभाशाली निर्देशक और उनके साथ जुडऩे वाले निर्माता इन दिनों लगातार दक्षिण की सुपरहिट फिल्मों पर अपनी निगाह रखे हुए हैं। हमारे बीच एक और सुपरहिट फिल्म गजनी इस बात का उदाहरण है जिसने आमिर खान को एक अलग छबि में दर्शकों तक पहुँचाया। जाहिर है, ऐसी भूमिका, उनके कैरियर में पहली बार आयी थी। दक्षिण का सिनेमा, अपने प्रस्तुतिकरण, प्रभाव और खास एक्शन की वजह से अपने क्षेत्र में व्यावसायिक रूप से बड़ा लोकप्रिय है। यह बात भी उतनी ही सच है कि दक्षिण में सिनेमा और दर्शकों के सरोकार जितने पारस्परिक हैं, उतने ही सचेता और सांस्कृतिक भी। यही कारण है कि वहाँ फिल्में सिनेमाघर में पचास दिन भी पूरे कर लेती हैं तो उसके पोस्टर शहर भर में लगाकर जश्र मना लिया जाता है। बड़ी सफलताओं का तो कहना ही क्या। उतनी जागरुकता हिन्दी फिल्मों के लिए कम देखी जाती है।

तमिल, तेलुग फिल्में खासतौर पर बड़ी व्यावसायिक सफलता पर आकर्षित करती हैं। मलयालम सिनेमा का कलापक्ष और उसकी पारम्परिकता प्रभावित करती है। कन्नड़ सिनेमा में एक तरह की अनुकरणीय निरन्तरता है, वह मलयालम और तेलुगु सिनेमा का एक तरह का सहचर जैसा है। हाल ही में एक समाचार और सुर्खियों में आया जिसके अन्तर्गत तेलुगु की ब्लॉकबस्टर और नेशनल अवार्ड प्राप्त हिट फिल्म मगदीरा को हिन्दी में बनाने की तैयारी की जा रही है और इसका निर्देशन वही एस.एस. राजमौली करने जा रहे हैं जिन्होंने इसे मूल भाषा में निर्देशित किया था। पाठकों के आकलन के लिए बता दें कि पहले इस भूमिका के लिए हिृतिक रोशन से बात की गयी थी मगर अन्तत: रणबीर कपूर मुख्य भूमिका निबाहने जा रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: