सोमवार, 27 जून 2011

आमिर खान की दृष्टि और आकलन


गहरे जीवट के धनी व्यक्ति अपने जीवन में कुछ ऐसे सिद्धान्त बनाकर चलते हैं जिनका पालन वे हर स्थिति में करते हैं। सम-विषम परिस्थितियों में भी वे अपनी जगह से नहीं डिगते और अपनी दृढ़ता से उस समय का सामना करते हैं जो अनुकूल या प्रतिकूल होकर उनके सामने आता है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सुरक्षित और सक्षम अवस्था में अपनी दृष्टि और दृष्टान्त को स्थापित करते हैं, इस तरह की वे अपनी व्यापक छबि और पहचान के साथ उन खूबियों से भी जाने जायें जिनके अपने मूल्य हैं और आदर्श के मापदण्ड में उन्हें खरा उतरना है या प्रभावित करना है।

अभिनेता आमिर खान के बारे में इन्हीं दायरों के बीच सोचने का विचार बनता है। एक तो वे अपनी पर्सनैलिटी में खासे खूबसूरत और आकर्षक हैं दूसरे अपनी क्षमता और काबिलियत में भी सर्वगुण सम्पन्न। अपनी पीढ़ी में आमिर खान ही ऐसे कलाकार हैं जो अपने केवल किरदार भर को ही नहीं बल्कि अपनी पूरी फिल्म को बड़ी गम्भीरता से लेते हैं। वे इस बात को मानते हैं कि कोई भी फिल्म केवल खुद के बेहतर किए ही बेहतर नहीं बन सकती, उसके तमाम सारे अन्य अनेक आयामों को भी उसी अनुपात में बेहतर होना चाहिए। यही कारण है कि उनकी हर एक फिल्म उनके लिए एक मिशन की तरह होती है।

आमिर अपनी हर फिल्म के साथ खुद की गम्भीरता और अनुशासन से जुड़ते हैं और चूँकि वे नायक होते हैं लिहाजा केन्द्र में होने के कारण सबके लिए मान्य भी होते हैं। टीम उनके अनुकूल काम करके फक्र महसूस करती है। इस तरह यदि कोई फिल्म सारे समर्पण और जिम्मेदारी के साथ बनकर सामने आती है तो उसकी उत्कृष्टता पर तो कम से कम सन्देह नहीं होता, व्यावसायिक सफलता बात अलग है। व्यावसायिक सफलता के अपने कारण और निवारण होते हैं जो कभी-कभी उत्कृष्टता को भी चुनौती देते दिखायी पड़ते हैं।

टाइटन घड़ी के लिए किया उनका एक विज्ञापन इन दिनों टेलीविजन के विभिन्न चैनलों पर दिखाया जा रहा है जिसे बहुत पसन्द किया गया है। एक मैनेजिंग डायरेक्टर, मैकेनिक की तरह घर में आता है और उपकरण सुधारकर जाता है। घर के मुखिया के द्वारा विजीटिंग कार्ड देखे जाने पर मैनेजिंग डायरेक्टर कहकर विस्मय से उनकी ओर देखने पर उनका जवाब होता है, काम कोई छोटा या बड़ा नहीं होता। अतुल्य भारत के लिए भी उनके कैम्पेन बहुत महत्वपूर्ण हैं। आमिर खान बहुत सारी इक_ा खूबियों के मालिक हैं। वे जीवन और समय से बहुत कुछ सीखे-परखे दिखायी देते हैं। यही कारण है कि तुलनात्मक रूप से वे अपने समकालीनों से आगे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: