शुक्रवार, 15 जुलाई 2011

हीरोइन से आहत मधुर भण्डारकर



अपने सिनेमा से सदैव आकृष्ट करने वाले मधुर भण्डारकर इन दिनों बहुत आहत हैं। वे गम्भीर और परिपक्व हैं इसलिए अपनी बात नपे-तुले ढंग से कह रहे हैं मगर उनके भीतर जो द्वंद्व लगातार चल रहे हैं, उन्हें केवल वे ही जान सकते हैं। मधुर भण्डार नाम का यह फिल्मकार हिन्दी सिनेमा में दस-बारह साल में फलित, प्रशंसित ऐसा नाम है जिसे उसके सिनेमा के लिए जाना जाता है़। चांदनी बार से उन्होंने एक लकीर खींची और अब तक जो भी चार-पाँच फिल्में उन्होंने बनायीं हैं, उनके सिनेमा को निर्देशक के सिनेमा के रूप में रेखांकित किया जाता है।

जब उन्होंने हीरोइन फिल्म के लिए ऐश्वर्य का चयन किया था या अनुबन्धित किया था तभी ये खबरें उठी थीं कि अमिताभ बच्चन इस बात के लिए सहमत नहीं हैं कि ऐश्वर्य यह फिल्म करें। किन्तु ऐश्वर्य का कमिटमेंट हो चुका था और फिल्म की शूटिंग भी शुरू हो गयी थी। इसी बीच अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में अपने दादा बनने की खबर जाहिर की जो तत्काल ही हीरोइन फिल्म के ब्रेक का एक तरह से पर्याय बनकर ही फैली। यूटीवी फिल्म का निर्माण कर रहा था। पहले शायद मधुर के जहन में करीना का नाम हीरोइन के लिए था। जाने कैसे ऐश्वर्य हीरोइन का मुख्य हिस्सा बनीं और फिर फिल्म से हटीं, माँ बनने की ब्लॉग-खबर के जरिए।

अजीब स्थिति यह है कि ऐश्वर्य का माँ बनना, हीरोइन फिल्म का बनने से रह जाना भी डिबेट का हिस्सा हो गया है। चैनलों पर बड़े-बड़े पत्रकार, फिल्मकार और जानकार अपनी-अपनी राय दे रहे हैं। कुछ ऐश्वर्य के पक्ष में हैं तो कुछ मधुर के पक्ष में। मधुर कहते हैं कि इस फिल्म के बारे में अधिकारिक बात अब मैं यूटीवी से मशविरा करके एक पक्का फैसला हो जाने के बाद ही करूँगा दूसरी तरफ यह भी सुनने में आ रहा है कि वे प्रियंका चोपड़ा को ट्राय कर रहे हैं और यह भी सुनने में आ रहा है कि यूटीवी इस भूमिका के लिए करीना को प्राथमिकता देना चाहता है।

खुद मधुर भण्डारकर कह रहे हैं कि वे अभी हीरोइन की भूमिका के लिए किसी भी हीरोइन के सम्पर्क में नहीं हैं। हीरोइन बने या न बने, जाने-अनजाने ऐश्वर्य इस फिल्म का एक ऐसा हिस्सा बनकर रह गयी हैं जो इसमें न होने के बावजूद इसके इतिहास से जुड़ी रहेंगी, चाहे अन्तत: हीरोइन की हीरोइन कोई और ही बने।




कोई टिप्पणी नहीं: