मंगलवार, 8 अक्तूबर 2013

रणबाँकुरे भी हैं रणवीर सिंह

अपनी मेहनत और प्रतिभा के बल पर हिन्दी फिल्मों में अपनी महत्वपूर्ण जगह बनाने वाले कलाकार रणवीर सिंह कुछ समय से बीमार हैं। बीमारी भी उनको बड़ी हुई है जिसके नाम से हर मनुष्य भयभीत होता है। डेंगू बुखार से ग्रस्त इस कलाकार के बारे में लगातार सकारात्मक खबरें नहीं मिल रही हैं। 

यह बताया जा रहा है कि काम के प्रति अतिउत्साह और समर्पण के चलते उन्होंने पिछली शूटिंग बिना अपनी सेहत की परवाह किए जारी रखी। उस समय उनको लगातार बुखार आ रहा था लेकिन निर्माता को नुकसान न हो, इसका ध्यान उन्होंने पहले रखा और शूटिंग में हिस्सा लेते रहे। आखिरकार मुम्बई आकर उनको अस्पताल में दाखिल होना पड़ा। डेंगू की बीमारी चिन्तित करती है क्योंकि यह मुश्किल से नियंत्रित होती है। साल भर पहले ही यश चोपड़ा इसी बीमारी के चलते नहीं रहे थे तब फिल्म इण्डस्ट्री में इस बात को लेकर चिन्ता व्याप्त हुई थी जिसका परिणाम यह हुआ था कि खुले में सिनेमा के समारोह होना बन्द हो गये, बगीचों में पार्टियाँ आयोजित होना बन्द हो गयीं। यदि करना भी पड़ीं तो इस बात का ध्यान रखा जाने लगा कि ठीकठाक छिड़काव वगैरह किया जाये।

रणवीर सिंह इस समय चुनिंदा चार-पाँच सफल सितारों के बीच अपनी अच्छी हैसियत रखते हैं। वे खासतौर पर उन सितारों में शुमार होते हैं जो सिनेमा जगत में वंश परम्परा से अलग हैं और अपना रास्ता खुद बनाने वाले हैं। उनका जन्म फिल्म इण्डस्ट्री में चांदी का चम्मच मुँह में रखकर नहीं हुआ। संघर्ष करके अपना मुकाम उन्होंने बनाया और बैण्ड बाजा बारात जैसी सिताराविहीन फिल्म में अपने होने को सफलतापूर्वक जाहिर किया। रणवीर सिंह की सफलता को एक बार किसी फिल्म अवार्ड्स के मंच पर शाहरुख खान ने भी सराहा था। स्वयं शाहरुख खान भी खुदमुख्तार हैं। उनको भी अपनी सफलता प्रतिभा से ही हासिल हुई है। इस तरह के कलाकारों की फिल्म जगत में अलग ही धाक है और वे अपने आपको उन सितारों से अलग रखते हैं जो अपने पिता, माता, रिश्तेदारों और शुभचिन्तकों के माध्यम से फिल्मों में प्रतिभाहीनता के बावजूद बने रहते हैं, इसी कारण कई बार ऐसे कलाकार इन विषयों पर कभी असावधानी में कुछ कह जाते हैं तो बखेड़ा भी खड़ा हो जात है।

संजय लीला भंसाली की रामलीला रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की आगामी चर्चित फिल्म है। यह फिल्म ऐसे वक्त में आ रही है जब रणवीर को लुटेरा से फिर अच्छा प्रतिसाद मिला है और इसी वक्त में दीपिका पादुकोण से उनके प्रेम के किस्से भी गॉसिप कॉलमों में खूब छापे जा रहे हैं। अभी यह तक भी सुनने में आया था कि रणवीर अस्पताल में अकेलापन अनुभव कर रहे हैं और दीपिका शूटिंग में व्यस्त हैं लेकिन रणवीर के हालचाल ले लिया करती हैं। बाद में यह भी कि दीपिका अब प्रत्यक्षतः रणवीर के सम्पर्क में हैं लेकिन लगातार यह भी सुनने में आ रहा है कि उनकी हालत में सुधार नहीं है जो चिन्ता की बात है। ऊपरवाला और उनके चिकित्सक जल्द ही उन्हें इस मुसीबत से छुटकारा दिलायें, यह कामना है।

कोई टिप्पणी नहीं: